मुंबई की ‘ग्रीन’ दिवाली : अदाणी इलेक्ट्रिसिटी ने 100% रिन्यूएबल बिजली की दी सप्लाई

भारत के सबसे बड़े शहर, मुंबई ने 12 नवंबर, 2023 को एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की। इस दिन, अदाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड ने चार घंटे के लिए, सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक, अपने ग्राहकों को पूरी तरह से नवीकरणीय ऊर्जा से बिजली की आपूर्ति की।

यह पहली बार है जब किसी बड़े शहर ने दिवाली के दौरान 100% नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग किया है। यह उपलब्धि मुंबई के वायु प्रदूषण को कम करने और एक अधिक टिकाऊ भविष्य की दिशा में एक कदम है।

अदाणी इलेक्ट्रिसिटी ने सोलर और विंड पावर जैसे नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का उपयोग करके इस उपलब्धि को हासिल किया। कंपनी ने अपने नवीकरणीय ऊर्जा पोर्टफोलियो को लगातार बढ़ाया है, और अब वह अपने ग्राहकों की मांग का 38% नवीकरणीय ऊर्जा से पूरा कर सकती है।

अदाणी इलेक्ट्रिसिटी के प्रबंध निदेशक कंदारप पटेल ने कहा, “रिन्यूएबल ऊर्जा से 100% आपूर्ति की उपलब्धि मुंबई के ऊर्जा संक्रमण में एक पहला और महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह दर्शाता है कि रिन्यूएबल ऊर्जा, मुंबई को बेहतर दरों पर विश्वसनीय और टिकाऊ बिजली मुहैया करा सकती है। मुंबई को रिन्यूएबल ऊर्जा से रोशन करके हम न सिर्फ रोशनी का त्योहार मना रहे हैं, बल्कि एक बेहतर और स्थायी भविष्य का त्योहार भी मना रहे हैं।”

अदाणी इलेक्ट्रिसिटी की इस पहल की सराहना करते हुए, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा, “यह एक ऐतिहासिक उपलब्धि है जो मुंबई के लिए एक गर्व का क्षण है। यह दिखाता है कि हम एक अधिक टिकाऊ भविष्य की ओर बढ़ रहे हैं।”

मुंबई की ‘ग्रीन’ दिवाली एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है जो भारत के ऊर्जा संक्रमण में एक नई दिशा देती है। यह दिखाता है कि नवीकरणीय ऊर्जा एक व्यवहार्य और किफायती विकल्प है जो हमारे वातावरण को बचाने में मदद कर सकता है।

Read More:>Auto Accident Attorney California

आधी रह गई गौतम अडानी की दौलत, दिवाली के दिन दिखा सबसे बड़ा नुकसान

Leave a comment