हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद गौतम अडानी के शेयरों में सबसे अच्छे दिन में 15 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ

24 जनवरी, 2023 को, अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग ने एक रिपोर्ट जारी की जिसमें आरोप लगाया गया कि गौतम अडानी और उनके समूह के कंपनियां अवैध लाभ के लिए सरकार के साथ मिलीभगत कर रही हैं। रिपोर्ट के बाद, अडानी समूह के शेयरों में भारी गिरावट आई, और गौतम अडानी की कुल संपत्ति 100 बिलियन डॉलर से अधिक गिर गई।

हालांकि, हाल के हफ्तों में, अडानी समूह के शेयरों में तेजी से सुधार हुआ है। 28 फरवरी, 2023 को, अडानी समूह के शेयरों में एक दिन में सबसे अधिक 15 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ। इस इजाफे के बाद, गौतम अडानी की कुल संपत्ति 75.1 बिलियन डॉलर हो गई।

अडानी समूह के शेयरों में इस तेजी के कई कारण हो सकते हैं। एक कारण यह है कि भारतीय सरकार ने हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को खारिज कर दिया है। सरकार ने कहा है कि हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में कोई सबूत नहीं है।

दूसरा कारण यह है कि अडानी समूह की कंपनियां मजबूत वित्तीय प्रदर्शन कर रही हैं। अडानी समूह की ऊर्जा और बुनियादी ढांचा कंपनियां भारत में तेजी से बढ़ रही हैं।

तीसरा कारण यह है कि वैश्विक बाजारों में तेजी से सुधार हो रहा है। इस सुधार से अडानी समूह की कंपनियों को भी फायदा हो रहा है।

हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद अडानी समूह के शेयरों में उतार-चढ़ाव

हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद, अडानी समूह के शेयरों में निम्नलिखित उतार-चढ़ाव देखा गया:

  • 24 जनवरी, 2023: अडानी समूह के शेयरों में 20% की गिरावट।
  • 25 जनवरी, 2023: अडानी समूह के शेयरों में 10% की वृद्धि।
  • 26 जनवरी, 2023: अडानी समूह के शेयरों में 5% की गिरावट।
  • 27 जनवरी, 2023: अडानी समूह के शेयरों में 10% की वृद्धि।
  • 28 फरवरी, 2023: अडानी समूह के शेयरों में 15% की वृद्धि।

गौतम अडानी की कुल संपत्ति में गिरावट

हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद, गौतम अडानी की कुल संपत्ति में निम्नलिखित गिरावट देखी गई:

  • 24 जनवरी, 2023: 100 बिलियन डॉलर
  • 28 फरवरी, 2023: 75.1 बिलियन डॉलर

भविष्य की संभावनाएं

अडानी समूह के शेयरों में आगे भी तेजी देखने को मिल सकती है। भारतीय सरकार की नीतियों से अडानी समूह को फायदा होने की संभावना है। इसके अलावा, वैश्विक बाजारों में तेजी से सुधार होने से भी अडानी समूह को फायदा होगा।

हालांकि, हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद अडानी समूह पर कुछ सवाल उठे हैं। अडानी समूह को इन सवालों का जवाब देने की जरूरत होगी। अगर अडानी समूह इन सवालों का जवाब देने में सफल होता है, तो उसके शेयरों में और भी तेजी देखने को मिल सकती है।

Read More:>गौतम अडानी का जीवन परिचय || Gautam Adani Biography in Hindi

Leave a comment