गजब है अडानी की ये कंपनी, हिंडनबर्ग का आरोप फुस्स, 9 गुना बढ़ा मुनाफा, शेयर खरीदने के लिए टूटे लोग

अडानी ग्रुप की कंपनी अदानी पावर ने 2023 की दूसरी तिमाही में 9 गुना मुनाफा बढ़ाकर 2,610 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है। यह कंपनी का अब तक का सर्वोच्च तिमाही मुनाफा है। कंपनी की आय भी 50% बढ़कर 12,600 करोड़ रुपये पर पहुंच गई है।

अदानी पावर के इस शानदार प्रदर्शन से शेयर बाजार में हलचल मच गई है। कंपनी का शेयर शुक्रवार को 10% तक चढ़ गया। शेयर बाजार में अदानी पावर के शेयर का भाव 260 रुपये के पार पहुंच गया।

अदानी पावर के इस शानदार प्रदर्शन के पीछे कई कारण हैं। इनमें ऊर्जा की बढ़ती मांग, बिजली की कीमतों में वृद्धि और कंपनी के नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं में निवेश शामिल हैं।

अदानी पावर ने कहा कि कंपनी ने अपने बिजली उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए कई परियोजनाओं पर काम कर रही है। इनमें 10,000 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना और 6,000 मेगावाट की पवन ऊर्जा परियोजना शामिल हैं।

अदानी पावर के इस शानदार प्रदर्शन से अडानी ग्रुप की प्रतिष्ठा को भी बल मिला है। इस साल जनवरी में अमेरिकी शॉर्ट-सेलिंग फर्म हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप के खिलाफ कई आरोप लगाए थे। हिंडनबर्ग ने दावा किया था कि अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों की कीमत 85 फीसदी तक ओवरवैल्यूड है।

हिंडनबर्ग के इन आरोपों के बाद अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में लगातार गिरावट आई थी। लेकिन अदानी पावर के इस शानदार प्रदर्शन से इन आरोपों को झूठा साबित करने में मदद मिली है।

हिंडनबर्ग के आरोपों को झुठलाया था अदानी पावर ने

अदानी पावर ने हिंडनबर्ग के आरोपों को पूरी तरह से झुठलाया था। कंपनी ने कहा था कि हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में कोई ठोस सबूत नहीं दिए गए हैं। कंपनी ने कहा था कि वह इन आरोपों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगी।

अदानी पावर के इस कदम से निवेशकों को कंपनी पर भरोसा बढ़ा है। कंपनी के शेयर बाजार में प्रदर्शन में भी सुधार हुआ है।

अडानी पावर की सफलता के कारक

अदानी पावर की सफलता के कई कारक हैं। इनमें शामिल हैं:

  • ऊर्जा की बढ़ती मांग: भारत में ऊर्जा की मांग लगातार बढ़ रही है। अदानी पावर देश की सबसे बड़ी बिजली उत्पादक कंपनियों में से एक है। कंपनी की बिजली उत्पादन क्षमता 40,000 मेगावाट से अधिक है।
  • बिजली की कीमतों में वृद्धि: भारत में बिजली की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। इससे अदानी पावर की आय में वृद्धि हुई है।
  • नवीकरणीय ऊर्जा में निवेश: अदानी पावर नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में भी बड़ी निवेश कर रही है। कंपनी ने 10,000 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना और 6,000 मेगावाट की पवन ऊर्जा परियोजना शुरू की है।

अदानी पावर की सफलता से कंपनी के भविष्य को लेकर निवेशकों को उम्मीदें बढ़ी हैं। कंपनी को आने वाले वर्षों में और भी अधिक सफलता मिलने की उम्मीद है।

Leave a comment